धरती की तरफ बढ़ रहा एवरेस्ट से बड़ा उल्का पिंड, का्य होगी टक्कर?

नासा ने पहले ही एपोफिस उल्कापिंड (Asteroid Apophis) के बारे में चेतावनी दी थी कि यह सौरमंडल (Solar System) में लंबे समय से धरती के लिए मौजूद खतरों में से एक है.
एपोफिस उल्कापिंड
31, 319 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आ रहे उल्का पिंड को 52768 (1998 OR 2) नाम दिया गया है. इस उल्का पिंड को नासा ने सबसे पहले 1998 में देखा था. अनुमान है कि यह उल्का पिंड अगले महीने 29 अप्रैल को धरती के पास से गुजरेगा.
डेली स्टार की खबर के मुताबिक अगर आज यह उल्कापिंड धरती से टकरा जाता है तो यह कई लाख लोगों को की जान ले सकता है. धरती को किसी भी ऐसे कयामत (Doom's Day) के दिन से बचाने के लिए, नासा ने इस उल्कापिंड के रास्ते पर निगाह रखी हुई है.

नासा के ऑटोमेटेड वॉर्निंग सिस्टम के द्वारा ट्रैक किया गया यह अब तक का तीसरा सबसे बड़ा उल्कापिंड है. इस उल्कापिंड का नाम पौराणिक मिस्र के गड़बड़ी के भगवान (Ancient Egyptian God of Chaos)- महान सांप एपोफिस (the Great Serpent Apophis) के नाम पर रखा गया है.

धरती से टकराया तो कई  हजार परमाणु बमों जितना हो सकता है खतरनाक
एपोफिस उल्कापिंड

हालांकि, नासा का कहना है कि इस उल्का पिंड से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह धरती से कई किलोमीटर दूरी से गुजरेगा. वहीं कुछ वैज्ञानिकों ने इसके धरती से टकराने की भी आशंका जताई है.

खगोलविदों के मुताबिक ऐसे उल्का पिंडों का हर 100 साल में धरती से टकराने की 50,000 संभावनाएं होती हैं.

बता दें कि साल 2013 में लगभग 20 मीटर लंबा एक उल्कापिंड वायुमंडल में टकराया था. एक 40 मीटर लंबा उल्का पिंड 1908 में साइबेरिया के वायुमंडल में टकरा कर जल गया था.
एपोफिस उल्कापिंड

इस आकार का अगर कोई उल्का पिंड वायुमंडल में अब टकराता है तो यह एक पूरे शहर को बर्बाद कर सकता है या फिर सुनामी भी ला सकता है.
एपोफिस उल्कापिंड

A big rock will hit Earth eventually & we currently have no defense.

-Elon Musk


Comments